Meta blamed rising internet prices in India for current revenue losses with YouTube | मेटा को हुए नुकसान के लिए YouTube के बाद अब भारत पर फोड़ा ठीकरा, कहा इंटरनेट की बढ़ती कीमतों से पड़ा बुरा असर


मेटा को हुए नुकसान के लिए YouTube के बाद अब भारत पर फोड़ा ठीकरा, कहा इंटरनेट की बढ़ती कीमतों से पड़ा बुरा असर
Highlights
- मेटा का मुनाफा आठ प्रतिशत घटकर 10.28 अरब डॉलर रह गया
- डेटा कीमतों में बढ़ोतरी से यूजर्स वृद्धि सीमित रही है
- गिरावट से मेटा का मार्केट कैप 200 अरब डॉलर गिर गया
नयी दिल्ली। भारत में डेटा कीमतों में बढ़ोतरी से दिसंबर, 2021 की तिमाही में मेटा (पूर्व में फेसबुक) की उपयोगकर्ता वृद्धि सीमित रही है। सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो ने दिसंबर तिमाही में अपनी मोबाइल सेवा दरों में 18 से 25 प्रतिशत की वृद्धि की है।
दिसंबर, 2021 की तिमाही में मेटा का मुनाफा आठ प्रतिशत घटकर 10.28 अरब डॉलर रह गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 11.21 अरब डॉलर रहा था। मेटा के मुख्य वित्त अधिकारी डेव वेनर ने कहा कि फेसबुक के प्रयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि कई कारकों से प्रभावित हुई है। भारत में डेटा पैकेज के मूल्य बढ़ने की वजह से वृद्धि प्रभावित हुई है।
मार्केट कैप में 200 अरब डॉलर की गिरावट
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) के शेयरों में गुरुवार को 26 फीसदी गिरावट आई। इस गिरावट से मेटा का मार्केट कैप 200 अरब डॉलर गिर गया। यह किसी अमेरिकी कंपनी के मार्केट कैप में एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट है। इससे कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की नेटवर्थ 31 अरब डॉलर कम हो गई।
यूट्यूब और टिकटॉक से नुकसान
मेटा ने बुधवार को कहा था कि उसे टिकटॉक (TikTok) और यूट्यूब (YouTube) जैसे प्लेटफॉर्म्स से कड़ी टक्कर दे रही हैं। इसकी वजह से आने वाले दिनों में कंपनी का रेवेन्यू बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। इसके बाद बुधवार को भी कंपनी के शेयर में कारोबार के दौरान 20 फीसदी गिरावट आई थी लेकिन बाद में वह संभल गया था। लेकिन गुरुवार को यह 26 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ।